17 वर्षीय छात्र पीयूष कोटा राजस्थान से लापता हुआ था जो धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में मिला। पुलिस और उनके परिवार को जब पता चला कि वह लापता हो गया है तो वे काफी चिंतित हो गए थे। उन्होंने तुरंत उसकी तलाश शुरू कर दी थी।
पीयूष 11 दिन ढूंढने के बाद वह धर्मशाला में मिला। पीयूष दो साल से कोटा के इंद्र विहार में रहकर आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था। वह 13 फरवरी से लापता था। पुलिस और उसके परिवार काफी चिंतित हो गए थे। पुलिस ने उसे तलाशने के लिए कई योजनाएं बनाई और वे आखिरकार उसे तलाशने में कामयाब हो गए।

पूरी परिस्थिति

पीयूष के मिलने के बाद यह बात सामने आई कि वह डिप्रेशन का शिकार है। वह बिना किसी को बताए कोटा से धर्मशाला आ गया था। पीयूष की वापसी से आगे की प्रक्रिया आसान हो गई है, अब उसकी काउंसलिंग कब करवानी है।

पीयूष की काउंसलिंग प्रक्रिया

पीयूष के मिलने के बाद उसे लोकल पुलिस ने सवाल पूछने के लिए अपनी हिरासत में लिया। कुछ सवाल जवाब पूछने के बाद उसे आगे की कार्रवाई के लिए कोटा भेजा गया। इस प्रकार के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं, बच्चे अच्छे प्रदर्शन करने के दबाव के चलते डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और इस तरह के कदम उठा लेते हैं। पुलिस और पीयूष का परिवार उसका इलाज करवाने और जल्द ठीक होने के लिए साथ काम कर रहे हैं।

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जो बच्चे इस तरह की परिक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। कोटा में विद्यार्थियों के खुदकुशी के मामले और लापता होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं, समय आ गया है कि सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कुछ क़दम उठाए।

 

आप हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़ सकते हैं  https://youtube.com/shorts/DNAZuupzHac?si=st39dTWqk1RCxG-4 

आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं  https://www.facebook.com/sirparadoxx?_rdr 

आप मुनमुन दत्ता और राज अनाडकट के बारे में यहां पढ़ सकते हैं https://sirwiznews.com/%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%a1%e0%a4%95/?preview=true&amp=1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *