फ्लोरिडा के गवर्नर ने हाल ही में एक कानून पारित किया है, जिसमें यह स्पष्ट रूप से लिखा हुआ है कि 14 साल से कम उम्र के बच्चे किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, और 14 से 15 के बीच के बच्चों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए अपने मम्मी पापा से इजाजत लेनी होगी। इस कानून को पारित करने के पीछे बच्चों की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाना एक मुख्य कारण है।

फ्लोरिडा
फ्लोरिडा

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

इस कानून को पारित करने के पीछे की मुख्य वजह बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करना है, एक शोध में पाया गया है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल से बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव जैसे कि एंजाइटी, डिप्रेशन और अन्य तरह के प्रभाव भी कम होंगे।

सोशल मीडिया के खतरों से होगा बचाव

सोशल मीडिया पर होने वाली परेशानियां जैसे मानसिक प्रताड़ना और आसानी से जानकारी उपलब्ध होने जैसे खतरे से बच्चों को बचाने के लिए इस तरह का क़दम उठाना जरूरी था।

इस तरह के कानून से बच्चों के सोशल मीडिया के इस्तेमाल में कमी होगी और अपने परिवार से इजाज़त लेने से वे कम समय के लिए ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल कश्यप पाएंगे।

माता पिता बनेंगे शसक्त

इस कानून से माता पिता को अपने बच्चों की सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों के बारे में खबर रहेगी।

यह कानून माता पिता को शसक्त बनाने में सहयोग करेगा, जब बच्चे उनसे सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए इजाज़त लेंगे तो उन्हें अपने बच्चों की आनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने में आसानी होगी।

फ्लोरिडा ने दी अन्य राष्ट्रों को मिसाल

यह कानून पारित कर के फ्लोरिडा के गवर्नर ने एक बहुत अच्छा उदाहरण पेश किया है। उन्होंने अपनी जनता और खास तौर पर छोटे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को काफी तवज्जो दी।

उन्होंने अपने राष्ट्र के बच्चों को सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए उन्होंने यह कानून पारित किया है।

 

आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं  https://www.facebook.com/sirparadoxx?_rdr

आप हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़ सकते हैं  https://youtube.com/shorts/EEzjItXDCOY?si=joHMLKhGE5tnHpoa

आप मुनमुन दत्ता और राज अनाडकट के बारे में यहां पढ़ सकते हैं  https://sirwiznews.com/%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%a1%e0%a4%95/?preview=true&amp=1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *