Deprecated: Function is_staging_site is deprecated since version 3.3.0! Use in_safe_mode instead. in /home/u862694509/domains/sirwiznews.com/public_html/wp-includes/functions.php on line 6078
पतंजलि और उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, 24 अप्रैल को होगी सुनवाई
Deprecated: Function is_staging_site is deprecated since version 3.3.0! Use in_safe_mode instead. in /home/u862694509/domains/sirwiznews.com/public_html/wp-includes/functions.php on line 6078
पतंजलि
पतंजलि
पतंजलि

पतंजलि आयुर्वेद और इसके संस्थापक सुप्रीम कोर्ट के आरोपों का सामना कर रहे थे क्योंकि उन्होंने एक समझौते को तोड़कर 1954 के ड्रग्स और भ्रमित करने वाला उपचार (असंगत विज्ञापन) अधिनियम के उल्लंघन में इलाज का विज्ञापन किया। पतंजलि की धोखाधड़ी वाली मार्केटिंग अभियानों में COVID-19, मोटापा, मधुमेह, और भी समस्याओं का इलाज करने के वादों में क़ानून को जानबूझकर तोड़ते देखा गया।

न्यायाधीश हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह ने उत्तराखंड सरकार के दवा लाइसेंसिंग प्राधिकरण को फर्जी विज्ञापनों के जवाब में की गई मार्केटिंग की निंदा की। अदालत ने पतंजलि के सामान और उसकी दवाईयों में हो रही जालसाजी का स्पष्टीकरण पेश‌ करने का आदेश दिया है।

पतंजलि की माफ़ी पर प्रतिक्रिया

न्यायाधीश ने अदालत को दस्तावेज को पेश करने में हो रही देरी का उल्लेख करते हुए, पतंजलि के संस्थापकों द्वारा मांगी गई माफी की प्रामाणिकता पर संदेह जताया है। आयुर्वेदिक कंपनी के वरिष्ठ प्रवक्ता मुकुल रोहतगी को उन एफिडेविट्स की गुणवत्ता पर आलोचना की गई।

अदालत ने उत्तराखंड सरकार ने तीन अधिकारियों को लापरवाही के लिए बर्खास्त करने के आदेश दिए हैं और लाइसेंसिंग एजेंसियों को विस्तारपूर्वक और न्यायात्मक स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए कहा गया है। अदालत ने कंपनी की माफी और वादे को ठुकरा दिया है, उन्हें पर्याप्त नहीं माना और उनकी प्रामाणिकता पर संदेह जताया।

भविष्य में लेने वाले क़दम

अदालत ने 23 अप्रैल को अतिरिक्त प्रक्रियाओं के लिए एक तारीख निर्धारित की है और सरकारी प्रतिनिधियों को बोला है कि उन्होंने आयुर्वेदिक कंपनी के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं ली? उसका विस्तारपूर्वक एफिडेविट प्रस्तुत करें।

सर्वोच्च न्यायालय की स्थिति इसे जताती है कि धोखा करने वाले विज्ञापनों को नियंत्रित करना और सार्वजनिक सुरक्षा को बनाए रखने की जिम्मेदारी कितनी महत्वपूर्ण है।

 

आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं https://www.facebook.com/sirparadoxx?_rdr

आप हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़ सकते हैं  https://youtube.com/shorts/kuRvYs4FsVQ?si=pyrKxoI_rsRj7xSv

आप वैभव पांड्या के बारे में यहां पढ़ सकते हैं  https://sirwiznews.com/wp-admin/post.php?post=9034&action=edit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *