बुधवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका के संसद में एक विधेयक को आगे बढ़ाया जो चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस को अपने प्रसिद्ध सोशल वीडियो ऐप टिकटॉक के संचालन को बंद करने के लिए मजबूर करेगा, या फिर अमेरिका में इसे प्रतिबंध होने का खतरा रहेगा। “विदेशी प्रतिद्वंद्वी नियंत्रित एप्लिकेशनों” को अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा करने वाला यह विधेयक टिकटॉक के चीनी संबंधों से संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चल रही चर्चा में एक महत्वपूर्ण बात का प्रतिनिधित्व करता है।

संसद ने 352-65 के भारी बहुमत से इस विधेयक को पारित किया, जो टिकटॉक से जुड़ी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों को संबोधित करने के लिए नीतियों के लिए समर्थन दिखाता है। यह विधेयक 5 मार्च को पेश किया गया था, जिसका उद्देश्य बाइटडांस को छह महीने के भीतर टिकटॉक को गैर-चीनी निवेशकों को फिर से बेचने के लिए मजबूर करना है, या फिर बेचने में विफलता होने पर प्रतिबंध का सामना करना है।

आगे के चुनौतियाँ

संसद में पारित होने के बावजूद, सीनेट में विधेयक का भविष्य अभी भी अनिश्चित है। यह योजना सफल नहीं हो सकती क्योंकि सीनेट में बहुमत नेता चक शुमर ने इसे वोट लेने का वादा नहीं किया है और क्योंकि कई सांसद इसका विरोध कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, संभवतः यह विधेयक सीनेट में पारित होने के बावजूद और कानून बन जाने के बाद इस पर इसमें कानूनी चुनौतियाँ भी होंगी।

टिकटॉक का भविष्य

विधेयक की मंजूरी के साथ, कांग्रेस के पूरे संघ ने पहली बार ऐसे कानून को अधिकारिक रूप से अनुमति प्रदान की है जो उपयोगकर्ताओं के लिए टिकटॉक को प्रतिबंधित कर सकता है। 2020 से, बीजिंग के नियंत्रण पर चिंता व्यक्त करने और टिकटॉक के डेटा अभ्यासों के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा को होने वाले संभावित खतरों के बारे में हो रही चिंताओं के कारण, इस ऐप पर ध्यान दिया गया है।

बाइटडांस और चीन कि प्रतिक्रिया

बाइटडांस ने इसके बारे में चिंताओं को व्यक्त किया है, इसे एक प्रतिबंध के रूप में संदर्भित करते हुए इस बारे में संकेत किया है कि इसका अमेरिकी अर्थव्यवस्था और लाखों उपयोगकर्ताओं पर क्या प्रभाव हो सकता है। वहीं, बीजिंग ने अमेरिकी सांसदों द्वारा कानूनी पहल की निंदा की है, टिकटॉक से अमेरिका के लोगों को खतरे में डालने का दावा ग़लत बताया है और अमेरिकी सांसदों को एक हेजेमोनिक स्थिति को अपनाने का आरोप लगाया है।

यदि इस दृष्टिकोण को कांग्रेस द्वारा मंजूरी मिलती है, तो राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसका समर्थन और इसे कानून में संशोधित करने के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है। टिकटॉक से संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करने के लिए संविधान के लिखने में व्हाइट हाउस की तकनीकी सहायता द्वारा, प्रशासन ने अपनी समर्पणता का प्रदर्शन किया है

 

आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं  https://www.facebook.com/sirparadoxx?_rdr

आप हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़ सकते हैं  https://youtube.com/shorts/kuRvYs4FsVQ?si=pyrKxoI_rsRj7xSv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *